पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस जी का सुबह सुबह निधन / George fernandes passesaway

0
george fernandes defence minister india

 

बहुत दुःख के साथ लिखना पर रहा है की आज हमारे पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस जी का सुबह सुबह निधन (George fernandes passesaway) हो गया हैं. उनकी उम्र 88 वर्ष हो चुकी थी. वो एक निडर और साहसी नेता थे. वो भारतीय राजनीती के सर्वश्रेठ नेतृत्व प्रतिनिधि में से एक थे.

हम जब भी उनके बारे में सोचते है तो वो दिन याद आ जाती हैं. जब उन्होंने पाकिस्तान को दुनिया के नक्से से ख़त्म करने की बात की थी. ये उस दिन की बात है जब वो रक्षा मंत्री थे और भारत पाकिस्तान के रिश्ते काफी ख़राब थे. वो हमारे देश के रेल मंत्री भी रह चुके हैं. वो दूर तक सोचने वाले निडर और बहुत ही साहसी नेता थे. हमरे देश को सुरक्षित और मजबूत बनाने में उनकी काफी भूमिका रही हैं. जिन्होंने गरीबो के न्याय और उनका हक़ दिलाने के लिए लड़ाई लड़ी.

अपने इस जीवन काल में जॉर्ज फर्नांडिस जी ने राजनीती विचारधारा से कभी विचलित नहीं हुए. उन्होंने इमरजेंसी के समय भी काफी विरोध किये थे. और देश के हित के लिए लड़ाई लड़ी. उनकी सादगी और सादा जीवन काफी ही उल्लेखनीय हैं. जॉर्ज फर्नांडिस जी एक बहुत अनुभवी सांसद थे जो नौ बार चुनकर सांसद में आये थे. उनकी कार्य काल 1967 से 2004 के बिच थी. और वो केंद्रीय मंत्री के रूप में भी अपना कार्य काल बहुत अच्छे से पुरे किये.

george fernandes latest picture foto photo

 उनको आपात काल (इमरजेंसी) के समय पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. और उनको जेल में भी जाना परा था. वो जनता पार्टी के पहले ऐसे मंत्री थे जो इंद्रा गाँधी को हराने के बाद सत्ता में आये थे. अटल बिहारी जी के नेतृत्व वाली सरकार में जॉर्ज फर्नांडिस जी रक्षा मंत्री थे. जॉर्ज फर्नांडिस जी पिछले कुछ समय से अल्जाइमर रोग से ग्रसित थे. वो रक्षा मंत्री रहते हुए पोखरण परमाणु टेस्ट 1998 का भी हिस्सा रहे. और 1999 के कारगिल युद्ध के समय भी वो रक्षा मंत्री थे. वो रक्षा मंत्री रहते हुए कई बार सियाचिन ग्लेसियर का दौरा किये थे. और उन्हें स्वाइन फ्लू भी था. और दिल्ली में सुबह लगभग 7 बजे उनका निधन हो गया. वो 88 वर्ष के थे. भगवन उनकी आत्मा को शांति दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 + 13 =