How to apply egg on hair for woman | बालों के लिए अंडे का इस्तेमाल

0
Egg for hair
Use of egg for hair growth

अंडा प्रोटीन और विटामिन का एक अच्छा स्रोत है। ये तो हम सभी जानते हैं। लेकिन इसका उपयोग हम अपने बाल और त्वचा के लिए कैसे करें ये बहुत कम लोग जानते हैं।
तो आज हम बात करेंगे कि अंडे को अपने बाल और त्वचा पे कैसे इस्तेमाल कैसे करें।

How to Use Egg for Hair Growth

बालों के लिए अंडे का इस्तेमाल —–)

Egg for hair
How to use egg for hair silk and growth

बालों का 70% हिस्सा किरेटिन से बना होता है। ऐसे में अंडे को फोर कर अच्छी तरह मैश करके बालों में लगाएं। लगभग आधा घंटा बाद पानी से अच्छी तरह साफ कर धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करने से बेजान और रुखे बालों को मुलायम और चमकदार बनाया जा सकता है।
दो अंडे के पिले भाग में दो चम्मच जैतून का तेल डालकर लगभग आधे 15 मिनट तक मिला लें। अब बालों को शैंपू से धोकर साफ कर लें। अब गीले बालों में ही मिश्रण को अच्छी तरह लगा लें। 20 मिनट बाद शैंपू की मदद से साफ कर लें। बालों में मजबूत और मुलायम बनाने में मददगार है ये।
अंडे में नींबू का रस मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को बालों में लगाएं।आधे घण्टे बाद शैंपू से बालों को धो लें। इससे आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा।
दो अंडा फोर कर इसमें एक चम्मच शहद और दो चम्मच दूध मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें।इसे बालों में लगाकर 30 मिनट तक रहने दें। अब शैंपू से बालों को अच्छी तरह धो लें। इसके इस्तेमाल से आपके बालों का रुखापन गायब हो जाएगा।
एक अंडा,सेब का सिरका,3 चम्मच ऐलोवेरा जेल और आधा कप मिनिरल वाटर को एक साथ अच्छी तरह से मिला लें।इसे आप एक आम शैंपू की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।
दो अंडे का पीला भाग निकालकर इसमें नारियल का तेल डालकर अच्छे से मिलाएं। इसे कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करने से बालों का रूखापन दूर हो जाएगा।
दो अंडे में दो चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिला लें। धुले हुए बालों में लगाकर 30 मिनट तक रहने दें। साफ पानी से धो लें। बालों में चमक आ जाएगी।

त्वचा के लिए अंडे का इस्तेमाल

How to use egg for soft skin

एक अंडे में आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। जब सुख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें। ये आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम कर देगा।
दो अंडे की सफेदी निकालकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। चेहरे पर लगाकर सुखने तक इंतजार करें।जब सुख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके बंद रोमछिद्र खुल जाएंगे।
दो अंडा फोरकर उसमें एक चम्मच दही डालकर अच्छी तरह फेंट लें। चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर सुखने दें। जब सुख जाए तो गुनगुने पानी से धो कर अच्छी तरह से साफ कर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × five =